शाजापुर l मध्यप्रदेश राज्य मिलेट मिशन अन्तर्गत किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा ग्राम खोरियानायता में गत दिवस कृषक चौपाल एवं एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमें विधायक श्री अरूण भीमावदउप संचालक कृषि श्री के.एस. यादवडॉ. मुकेश सिंहकृषि वैज्ञानिकश्री अरविंद राजपूतसहायक संचालक कृषि श्री ललित नागरश्री अनिल पाटीदारश्री ज्ञानसिंह गुर्जर सहित उद्यानिकीपशुपालनमत्स्यपालन आदि विभागो के अधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधि संबंधित विकासखण्ड के कृषि विस्तार अधिकारी एवं कृषकगण उपस्थित थे।

चौपाल का शुभारंभ विधायक श्री भीमावद ने किया तथा संबोधित करते हुए कहा कि किसान भाई डीएपी के साथ एनपीके एवं सुपर फास्फेट्स खाद प्रयोग कर सकते हैं। उन्होंने किसानों को जैविक खेती एवं प्राकृतिक खेती की ओर बढ़ने के लिए कहा। संगोष्ठी के दौरान बताए जाने वाले  आधुनिक तकनीकी ज्ञान का उपयोग किसान भाई करें। मिलेट्स फसलों की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि दैनिक भोजन मे मिलेट्स को शामिल करें। किसानों को उन्होंने अपनी भूमि के छोटे हिस्से में मिलेट्स फसलों का उत्पादन लेने के लिए प्रेरित भी किया।

इस अवसर पर उपसंचालक श्री यादव ने संतुलित मात्रा में उर्वरक के प्रयोग एवं उनके विकल्पों के बारे में बताया। डॉ. मुकेश सिंह द्वारा अगामी रबी सीजन की तैयारी के लिए किसानों से विस्तार से चर्चा की और तिलहनी फसलों में सल्फर की उपयोगिता के बारे बताया। अन्य विभागो के अधिकारियों द्वारा भी विभाग में संचालित योजनाओं के बारे मे किसानों को अवगत कराया गया।