शाजापुर l किसानों को खाद वितरण की व्यवस्था को आसान करने के उद्धेश्य से कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना द्वारा जिले में स्थापित सीएम हेल्पलाइन कॉल सेंटर के माध्यम से खाद प्रदाय टोकन की व्यवस्था की गई है। इस सुविधा का लाभ लेकर जिले के किसानों द्वारा आसानी से खाद प्राप्त किया जा रहा है। टोकन पद्धति से आज लगभग 47 किसानों ने खाद प्राप्त किया है। इस व्यवस्था से खाद प्राप्त करने वाले किसानों का कहना है कि इससे उनके समय की बचत हुई है एवं टोकन अनुसार उन्हे दिए गये समय पर आसानी से खाद प्राप्त हुआ है। जिला प्रशासन की इस  पहल से जिले के किसान संतुष्ट है। वर्तमान में प्रतिदिन जिले के लगभग 100 किसानों के टोकन के लिए कॉल सेंटर पर कॉल प्राप्त हो रहे है। प्राप्त होने वाले कॉल पर प्रतिदिन टोकन भी जारी किये जा रहे है।

इस व्यवस्था अंतर्गत खाद प्राप्त करने के लिए किसानों को टोल फ्री नंबर 07364-181 पर कॉल करके अपना नामसमग्र आई.डी.भूमि की पावती क्रमांकरकबामोबाइल नंबरतहसील का नामग्राम का नामसमीपस्थ खाद वितरण केन्द्र का नाम आदि जानकारी देना होगी। उपलब्ध खाद के स्टॉक अनुसार किसानों को उनके द्वारा दर्ज कराये गए मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से टोकन नंबर प्रदाय किया जा रहा है।

उक्त व्यवस्था जिले के खाद प्रदाय केन्द्र विपणन संघ भण्डारण केन्द्र शाजापुरविपणन संघ भण्डारण केन्द्र शुजालपुरविपणन संघ भण्डारण केन्द्र मोमन बड़ोदिया, विपणन संघ भण्डारण केन्द्र (कृषि उपज मण्डी) कालापीपल एवं विपणन संघ भण्डारण केन्द्र पानखेड़ी के लिए की गई है। इन केन्द्रों पर खाद लेने हेतु टोकन नंबरकेन्द्र का नामदिनांक एवं समय की जानकारी होगी। किसान SMS में प्रदाय की गई जानकारी अनुसार निर्धारित दिनांक एवं समय पर उक्त खाद प्रदाय केन्द्र पर पहुंच कर अपना खाद प्राप्त कर पायेंगे।